हमचल परदश म बरश क करण द क मत दलल म एक क जन गई MP म कय ह हलत?

As Tech in Life
0

हिमाचल प्रदेश के सोलन और हमीरपुर जिलों में रविवार को बादल फटने से अचानक बाढ़ आ गई, जबकि शिमला, मंडी और कुल्लू जिलों में भारी बारिश के कारण हुईं घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई. बाढ़ और भारी बारिश के कारण फसलों को नुकसान पहुंचा तथा मकान और वाहन भी क्षतिग्रस्त हुए हैं. इसके अलावा बाढ़ के पानी में कई मवेशी बह गए. राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार रविवार को हमीरपुर और शिमला जिले में एक-एक व्यक्ति डूब गए. बारिश ने 11 मकानों और वाहनों के साथ-साथ चार गौशालाओं को भी नुकसान पहुंचाया. पिछले 24 घंटों में राज्य को अनुमानित 78 लाख रुपये का नुकसान हुआ है. मौसम विभाग ने कांगड़ा, मंडी, शिमला, सिरमौर, चंबा और कुल्लू जिलों में अचानक बाढ़ आने की संभावना के कारण फसलों, फलों के पेड़ों और अन्य पौधों को नुकसान पहुंचने की चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने 26 जून को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश, आंधी और बिजली गिरने जबकि 27-29 जून तक गरज के साथ बौछारें पड़ने के साथ आंधी चलने संबंधी 'येलो' अलर्ट भी जारी किया है.

दिल्ली में दो दिन पहले आया मानसून
मानसून अपने निर्धारित समय से दो दिन पहले रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में पहुंचा, जिससे दिल्ली के लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली. लगातार हुई बारिश के बीच नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन परिसर में करंट लगने से एक महिला की मौत हो गई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि तड़के शुरू हुई बारिश के कारण अधिकतम तापमान गिरकर 29 डिग्री सेल्सियस रह गया, जो सामान्य से आठ डिग्री कम है. दिल्ली की सफदरजंग वेधशाला के अनुसार, रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक, बीते 24 घंटे में 48.3 मिलीमीटर (मिमी) बारिश हुई. बारिश के कारण शहर के कुछ हिस्सों में जलभराव और यातायात जाम भी हो गया.

ऐसा 1961 के बाद पहली बार हुआ
आईएमडी ने कहा कि 21 जून, 1961 के बाद से यह पहली बार है, जब दक्षिण-पश्चिमी मानसून दिल्ली और मुंबई दोनों जगह रविवार को एक साथ पहुंचा. मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में मानसून अपने तय समय से दो दिन पहले पहुंच गया, जबकि मुंबई में यह दो हफ्ते की देरी से पहुंचा. मौसम विभाग ने दिल्ली में सोमवार को हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. इसने सोमवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 30 और 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान व्यक्त किया.

एहतियात बरतने की सलाह
दिल्ली में रविवार को मानसून की पहली बारिश के बीच बिजली आपूर्ति कंपनी बीएसईएस ने परामर्श जारी कर लोगों को बिजली के खंभों, तारों और अन्य ढांचों से दूर रहने सहित तमाम एहतियाती कदम उठाने की सलाह दी. यहां जारी परामर्श में डिस्कॉम ने लोगों से बिजली के खंभों, उप क्रेंदों, ट्रांसफॉर्मर और स्ट्रीट लाइट से दूर रहने की अपील की. बीएसईएस ने परामर्श में कहा है कि बच्चे जल जमाव वाले उद्यानों और विद्युत ढांचों के पास खेलने से बचें, भले ही उनके चारों ओर अवरोधक लगाए गए हों. डिस्कॉम ने परामर्श में कहा, ‘‘अपने परिसर में संपूर्ण वायरिंग की लाइसेंस प्राप्त विद्युत ठेकेदार से जांच कराएं. यदि मीटर केबिन में पानी का रिसाव हो रहा है तो मुख्य स्विच को बंद कर दें. यह सुनिश्चित करने के बाद ही मुख्य स्विच चालू करें कि सभी त्रुटियां ठीक हो गईं हैं. बिजली के झटके और दुर्घटनाओं से बचने के लिए अर्थ लीकेज सर्किट ब्रेकर (ईएलसीबी) लगाएं.''

मध्य प्रदेश में मानसून ने दी दस्तक
दक्षिण-पश्चिम मानसून ने मध्य प्रदेश में दस्तक दे दी है. अगले 24 घंटों में राज्य के दो जिलों में अतिभारी बारिश की संभावना के चलते ‘ऑरेंज अलर्ट' और नौ जिलों में भारी बारिश होने के आसार के कारण ‘यलो अलर्ट' जारी किया गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी. आईएमडी भोपाल के निदेशक आर बालासुब्रमण्यम ने बताया, “दक्षिण-पश्चिम मानसून ने शनिवार को पूर्वी मध्य प्रदेश में दस्तक दे दी. 28 या 29 जून तक यह पूरे प्रदेश में पहुंच जाएगा.” उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में अगले पांच दिनों तक बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है. बालासुब्रमण्यम ने बताया कि पिछले तीन दिनों से मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में रुक-रुककर मानसून-पूर्व बारिश भी हो रही है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से काफी राहत मिली है. उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 में मानसून अपनी सामान्य अवधि से एक दिन पहले 16 जून को राज्य में पहुंचा था और 21 जून तक यह राज्य के 80 प्रतिशत हिस्से में छा गया था.

ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया
आईएमडी ने मध्य प्रदेश के दो जिलों छिंदवाड़ा एवं सिवनी में अगले 24 घंटों में (रविवार सुबह साढ़े आठ बजे से सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक) कहीं-कहीं पर अतिभारी बारिश (115.6 मिलीमीटर से 204.4 मिलीमीटर तक) के साथ गरज-चमक की संभावना के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा, आईएमडी ने इस दौरान राज्य के नौ जिलों बालाघाट, डिंडोरी, अनूपपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, अशोकनगर, ग्वालियर, दतिया एवं सिवनी में कहीं-कहीं पर भारी वर्षा (64.5 मिलीमीटर सं 115.6 मिलीमीटर तक) एवं गरज चमक के लिए यलो अलर्ट जारी किया है.



from NDTV India - Latest https://ift.tt/HulbkRs
https://ift.tt/hXr0JFj June 26, 2023 at 01:12AM
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top