बच्चों के लिए अच्छे हैं ये 3 योगासन, सेहत रहती है अच्छी और शरीर में आती है फ्लेक्सिबिलिटी 

As Tech in Life
0

Yoga Poses: योगा शरीर को अंदरूनी ही नहीं बल्कि बाहरी रूप से भी दुरुस्त रखती है. योगा बड़े और बच्चे सभी के लिए अच्छी है और योगा करने पर मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है. बच्चों को बचपन से ही योगा कराई जाए तो उनके शरीर में लचकता बनी रही है. फ्लेक्सिबल होने पर वे खेलों में, डांस में या फिर किसी और एक्टिविटी में भी बेहद अच्छे हो सकते हैं. इसके साथ ही, योगा करने पर बच्चों में चुस्ती बनी रहती है और इससे सेहत अच्छी रहती है सो अलग. जानिए कौन-कौनसे आसान योगासन बच्चों को करवाए जा सकते हैं. 

कमजोर बालों के लिए इन आयुर्वेदिक पाउडर को किया जा सकता है इस्तेमाल, Strong Hair पा लेंगे आप 

बच्चों के लिए योगासन | Yoga Poses For Children 

भुजंगासन 

इस योगासन को कोबरा पोज भी कहते हैं. भुंजगासन करना आसान है और इससे फ्लेक्सिबिलिटी भी बढ़ती है. भुंजगासन करने के लिए पेट के बल लेटा जाता है. इसेक बाद हथेलियों को शरीर के दोनों तरफ रखकर पेट के ऊपर के हिस्से को ऊपर हवा में उठाया जाता है. शरीर को हाथों के बल ही हवा में उठाना होता है और निचला शरीर जमीन पर ही लगा रहता है. कोबरा पोज में सिर को भी पीछे रखा जाता है. 

चेहरे पर नजर आने लगे हैं बड़े-बड़े गड्ढे, तो इन घरेलू नुस्खों से कम होने लगेगी Open Pores की दिक्कत 

ताड़ासन 

ताड़ासन करने के लिए सीधे खड़े होते हैं. इसके बाद हाथों को ऊपर की तरफ उठाकर शरीर को ऊपर की ओर ही खींचना होता है. पैरों के तलवे जमीन पर ही लगे रहते हैं. पोश्चर को होल्ड करके धीरे-धीरे सांस ली जाती है और छोड़ी जाती है. इस पोज को कुछ दर होल्ड करने के बाद सामान्य मुद्रा में आया जाता है. 

मार्जरी आसन 

मार्जरी आसन को कैट पोज भी कहते हैं. इस योगासन को करने के लिए घुटनों के बल जमीन पर बैठते हैं. इसके बाद कमर आगे की तरफ मोड़कर दोनों हथेली जमीन पर रखी जाती हैं. सिर को भी नीचे झुकाया जाता है. कलाई, कोहनी और कंधे जमीन से ऊपर एकदम सीधे होने चाहिए. ठुड्डी को छाती से लगाया जाता है और पीठ ऊपर की तरफ उठी हुई रहती है. इस योगासन से रीढ़ और गर्दन को खासतौर से फायदा मिलता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



from NDTV India - Latest https://ift.tt/KERQeNr
https://ift.tt/YrD0nEP August 28, 2023 at 06:15AM
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top