"स्क्रिप्टेड प्रोडक्शन" : नागा समूह ने वायरल वीडियो को लेकर कहा; मणिपुर में हथियार भेजने से किया इनकार

As Tech in Life
0

मणिपुर में पहाड़ी बहुसंख्यक कुकी और घाटी बहुसंख्यक मैतेई के मध्य जारी जातीय हिंसा के बीच केंद्र के साथ एक फ्रेमवर्क एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करने वाले नागाओं के सबसे बड़े सशस्त्र समूह ने हथियारों की आपूर्ति करने और एक विशेष समुदाय की मदद के लिए अपने कैडर को मणिपुर भेजने के आरोपों का दृढ़ता से खंडन किया है. नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नागालैंड (इसाक-मुइवा) या National Socialist Council of Nagaland (Isak-Muivah) ने एक बयान में कहा कि एक वीडियो सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा किया जा रहा है जिसमें एक व्यक्ति आरोप लगा रहा है कि NSCN (IM) ने मणिपुर में मैतेई की मदद के लिए अपने लड़ाकों को भेजा था, यह 'कुछ शरारती एजेंसियों द्वारा स्क्रिप्टेड प्रोडक्शन' है. 

वीडियो में एक शख्स ने आरोप लगाया कि 15 अच्छी तरह से प्रशिक्षित NSCN (IM) लड़ाके कुकी के खिलाफ लड़ाई में मैतेई में शामिल होने के लिए मणिपुर आ रहे हैं. अनुसूचित जनजाति (एसटी) दर्जे की मैतेई की मांग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान 3 मई को भड़की हिंसा के बाद कुकी-ज़ो-चिन जनजातियों ने अलग प्रशासन की मांग शुरू कर दी है. 

NSCN (IM) ने कहा कि वीडियो में दिख रहे व्यक्ति की पहचान एच खोसीवेई लविंग्सन रोआ के रूप में की गई है, जो पिछले साल अक्टूबर में ‘राष्ट्रीय सेवा‘ में शामिल हुआ और इस साल की शुरुआत में अपना बुनियादी सैन्य प्रशिक्षण पूरा किया.

NSCN (IM) ने अपने एक बयान में कहा, ‘वह थुंग्बो ब्रिगेड में तैनात नागा सेना में एक निजी कर्मचारी है. 7 अगस्त 2023 को उसे कान के संक्रमण के लिए मेडिकल अवकाश दिया गया था और दीमापुर भेजा गया था, लेकिन वह तब से लापता है. 

NSCN (IM) के वरिष्ठ नेता एचआर शिमरे ने बयान में कहा कि वीडियो क्लिप ‘स्पष्ट रूप से शरारती एजेंसी का पूर्व नियोजित और स्क्रिप्टेड प्रोडक्शन है, जिसका लक्ष्य तबाही को आगे बढ़ाना और एनएससीएन को खराब रोशनी में चित्रित करना है.‘

इस साल जुलाई में नागालैंड पुलिस के एक इंस्पेक्टर, एक सशस्त्र समूह के नेता और चार अन्य लोगों को राज्य पुलिस शस्त्रागार से गोला-बारूद चोरी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. कथित तौर पर गोला-बारूद पड़ोसी राज्य मणिपुर भेजा जाना था. गिरफ्तार लोगों में से एक NSCN (IM) का नेता था. 

नागाओं और कुकियों के बीच 1990 के दशक की शुरुआत में जमीन को लेकर लड़ाई हुई थी. उस वक्त सैंकड़ों की संख्या में  लोग मारे गए थे. 

NSCN (IM) का गठन 1980 में किया गया था और इसका नेतृत्व 85 साल के थुइंगालेंग मुइवा कर रहे हैं. समूह के अन्य शीर्ष नेताओं में इसाक चिशी स्वू का 87 साल की उम्र में कई अंग फेल होने के चलते मौत हो गई थी. 1997 में, NSCN (IM) ने शांति के लिए केंद्र सरकार के साथ समझौता किया था और उसके बाद से केंद्र के दूतों के साथ बातचीत जारी रखी है. 

NSCN (IM) ने अगस्त 2015 में सरकार के साथ एक फ्रेमवर्क एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किये थे, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य में शांति स्थापित करने के लिए एक ‘ऐतिहासिक‘ कदम बताया था. 

ये भी पढ़ें:

* मणिपुर हिंसा के बाद म्यांमार भागे 212 लोगों को सेना लाई वापस, CM बीरेन सिंह ने किया शुक्रिया
* मणिपुर की दो महिला पीड़ित सुप्रीम कोर्ट पहुंचीं, हिंसा प्रभावितों के लिए पोर्टल बनाने की मांग
* मणिपुर में 2 हफ्ते की शांति के बाद फिर हिंसा, उखरुल जिले में 3 की मौत



from NDTV India - Latest https://ift.tt/OhsKJ9Y
https://ift.tt/l2Ox3XW August 19, 2023 at 01:02AM
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top