त्वचा और बालों के लिए कमाल का साबित होता है एलोवेरा और नारियल तेल, जानिए मिलाकर लगाने के फायदे

As Tech in Life
0

Skin Care: कोकोनट ऑयल और एलावेरा (Aloe Vera) दोनों ही स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं. अगर इन दोनों को मिलाकर इस्तेमाल किया जाए तो इनका असर और भी बढ़ जाता है. इनका उपयोग स्किन और हेयर केयर के लिए किया जा सकता है. दोनों के गुण बालों और त्वचा को बेहतर बनाने में कमाल का असर दिखाते हैं. आइए जानते हैं बालों और स्किन के लिए कैसे किया जा सकता है नारियल तेल और एलावेरा का इस्तेमाल और इससे क्या फायदे मिलते हैं.

कमजोर हड्डियों से परेशान महिलाओं के लिए अच्छी हैं कैल्शियम से भरपूर ये चीजें, Bones हो जाएंगी मजबूत 

त्वचा और बालों के लिए एलोवेरा और नारियल तेल 

एलोवेरा के स्किन से जुड़े फायदे किसी से भी छिपे हुए नहीं हैं. दाग-धब्बे मिटाने में कोकोनट ऑयल (Coconut Oil) भी बरसों से इस्तेमाल किया जा रहा है. ऐसे में अगर एलोवेरा और कोकोनट ऑयल को मिला दिया जाए तो ये स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा. इससे पिंपल दूर हो जाते हैं और निखार आता है. नियमित उपयोग से एजिंग के साइन भी कम होने लगते हैं.

इस तरह लगाएं

दो चम्मच वर्जिन कोकोनट ऑयल में उतनी ही मात्रा में एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) मिला लें. अच्छी तरह से मिलाकर सोने से पहले पूरे चेहरे और गर्दन पर इस मिश्रण को लगाएं, रातभर चेहरे पर लगा रहने दें और सुबह चेहरा धो लें.

बालों पर लगाएं ऐसे 

अगर तमाम कोशिशों के बावजूद आपके बाल बेजान और रूखे नजर आ रहे हैं और उनकी लंबाई भी नहीं बढ़ रही है तो आप एलोवेरा और कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे बाल स्मूद और सिल्की हो जाते हैं. इसके साथ ही बाल मजबूत हो जाते हैं और उनकी ग्रोथ (Hair Growth) भी तेज हो जाती है.

ऐसे करें इस्तेमाल

5 चम्मच एलोवेरा जैल में 3 चम्मच कोकोनट ऑयल मिलाएं और पेस्ट तैयार करें. इसे अंगुलियों की मदद से बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लगाएं. अच्छी तरह से अप्लाई करने के बाद शावर कैप से सिर को कवर कर लें. आधे घंटे बाद शैंपू करें. इसे हफ्ते में एक बार अप्लाई कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



from NDTV India - Latest https://ift.tt/7WhHxj4
https://ift.tt/YrD0nEP August 28, 2023 at 06:16AM
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top