‘एक राष्ट्र-एक चुनाव’ भारत के हित में, इससे समय और पैसा बचेगा : अनुराग ठाकुर

As Tech in Life
0

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का मानना है कि ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव' की अवधारणा भारत एवं भारतीयों के हित में है, क्योंकि इससे समय व पैसा दोनों बचेगा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने लोकसभा, राज्य विधानसभाओं, नगरपालिकाओं और पंचायतों के चुनाव एक साथ कराने के मुद्दे पर गौर करने और जल्द से जल्द सिफारिशें देने के लिए इस महीने की शुरूआत में पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है.

ठाकुर ने यहां संवाददाताओं को बताया, ‘‘भाजपा का मानना है ‘एक राष्ट्र एक चुनाव' भारत के हित में है. यह भारतीयों के हित में है. इससे देश का समय व पैसा दोनों बचेगा.''

वह इस साल के अंत में मध्य प्रदेश में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में हिस्सा लेने के लिए यहां पहुंचे थे.

उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बार-बार कहा है कि चुनाव एक साथ क्यों नहीं होने चाहिए. इस साल की शुरुआत में दो राज्यों (कर्नाटक और नगालैंड) में चुनाव हुए थे. अब ये पांच राज्यों (मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम) में होंगे.''

ठाकुर ने कहा, ‘‘अगले साल के मध्य में (लोकसभा) चुनाव होंगे. एक वर्ष में कितने चुनाव होंगे? आदर्श आचार संहिता अब भी लागू है. अगर चुनाव एक साथ कराए जाते हैं तो इससे समय के साथ-साथ धन की भी बचत होगी और देश का विकास सुनिश्चित होगा.'' ठाकुर ने ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव' का विरोध करने को लेकर कांग्रेस और कुछ अन्य दलों पर सवाल उठाए. 

‘इंडिया' नाम हटाकर भारत करने पर जारी बहस के बारे में पूछे जाने पर ठाकुर ने कहा, ‘‘हर भारतीय को भारतीय होने पर गर्व है लेकिन कुछ लोगों को भारत नाम से परेशानी हो रही है.'' ठाकुर ने कहा कि जो लोग इसका विरोध कर रहे हैं, उन्हें उस समय (चर्चा में) हिस्सा लेना चाहिए जब संसद का सत्र चल रहा हो.

उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘विभिन्न मुद्दों पर सड़कों पर उतरना विपक्ष की आदत बन गई है लेकिन वे सदन में चर्चा में भाग नहीं लेते क्योंकि उनके पास तथ्य नहीं हैं.'' इस मुद्दे पर एक सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘जो कोई भी इस पर चर्चा करना चाहता है, वह कर सकता है, लेकिन संविधान में स्पष्ट रूप से कहा गया है ‘इंडिया दैट इज भारत'.''

उन्होंने द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) द्रमुक नेता उदयनिधि स्टालिन द्वारा सनातन धर्म के खिलाफ की गई कथित टिप्पणियों पर चुप्पी साधने के लिए कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी की आलोचना की. उदयनिधि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के बेटे हैं.

तमिलनाडु के युवा कल्याण मंत्री उदयनिधि ने तमिलनाडु प्रगतिशील लेखक एवं कलाकार संघ की हाल में चेन्नई में आयोजित बैठक को तमिल में संबोधित करते हुए सनातन धर्म को समानता एवं सामाजिक न्याय के खिलाफ बताते हुए कहा कि इसे समाप्त किया जाना चाहिए.

ठाकुर ने कहा, ‘‘सोनिया गांधी और राहुल गांधी की चुप्पी का मतलब है कि वे सनातन धर्म का अनादर करने वालों के पूर्ण समर्थन में हैं.''



from NDTV India - Latest https://ift.tt/eiFX2dr
https://ift.tt/KUTXzqS September 11, 2023 at 11:25PM
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top