"4 किलोमीटर लंबा नेटवर्क...", इजरायल ने हमास की सबसे बड़ी सुरंग का पता लगाने का किया दावा

As Tech in Life
0

इज़रायली सेना ने रविवार को कहा कि उसने गाजा पट्टी में अब तक की सबसे बड़ी सुरंग का पता लगाया है. इसका आकार इतना बड़ा था कि छोटे वाहन सुरंग के भीतर आराम से जा सकते थे. सेना ने एक बयान में कहा कि यह सुरंग चार किलोमीटर से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है और इरेज़ सीमा पार कर 400 मीटर (1,300 फीट) भीतर तक है. इज़रायली सेना ने कहा कि इसके निर्माण में लाखों डॉलर खर्च हुए होंगे और इसके निर्माण में कई साल लगे होंगे., इस परियोजना का नेतृत्व हमास प्रमुख याह्या सिनवार के भाई मोहम्मद याह्या ने किया था. जिसके बारे में माना जाता है कि वो 7 अक्टूबर के हमलों का मास्टरमाइंड था.

इस सुरंग में कई तरह की सुविधाएं देखने को मिली है.जल निकासी प्रणाली, बिजली, वेंटिलेशन, सीवेज और एक संचार नेटवर्क के साथ-साथ रेल की भी सुविधा इसमें थी. सुरंग की फर्श  ठोस मिट्टी से बनी हुई है जबकि इसकी दीवारें कंक्रीट से बनी हैं.सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेचट ने कहा, हमास ने इस परियोजना में भारी संसाधन खर्च किए थे और इसका केवल एक उद्देश्य था इज़राइल राज्य और उसके निवासियों पर हमला करना. उन्होंने कहा कि सुरंग जानबूझकर इरेज़ क्रॉसिंग के पास बनाई गई थी. 

गौरतलब है कि हमास ने इजरायल पर 7 अक्टूबर को गाजा पट्टी से कुछ मिनटों में 5000 से ज्यादा रॉकेट दागे थे. हमास ने इजरायल के खिलाफ अपने ऑपरेशन को 'अल-अक्सा फ्लड' नाम दिया था. इसके जवाब में इजरायल की सेना ने हमास के खिलाफ 'सोर्ड्स ऑफ आयरन' ऑपरेशन शुरू किया था.

ये भी पढ़ें- : 



from NDTV India - Latest https://ift.tt/BKimuwq
https://ift.tt/ZRYz6Id December 17, 2023 at 11:25PM
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top