राहुल ने अग्निपथ योजना पर सरकार की आलोचना की, कहा-"अनगिनत मेहनती युवाओं के सपने बर्बाद हो गए"

As Tech in Life
0

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने अल्पावधि सैन्य भर्ती कार्यक्रम अग्निपथ को लेकर शनिवार को केंद्र की आलोचना की और आरोप लगाया कि सरकार ने अनगिनत मेहनती और होनहार युवाओं के समर्पण तथा सपनों को बर्बाद कर दिया है. गांधी ने युवाओं के एक समूह के साथ अपनी हालिया बातचीत का वीडियो सोशल मीडिया पर साझा करते हुए कहा कि वे अपने संघर्ष को बयां करने के लिए बिहार के चंपारण से पैदल आए.

वीडियो के साथ अपने पोस्ट में गांधी ने कहा कि अग्निवीर योजना की आड़ में 2019-21 तक लागू सेना की ‘स्थायी भर्ती' को रद्द करके सरकार ने अनगिनत मेहनती लोगों के समर्पण और होनहार युवाओं के सपनों को बर्बाद कर दिया.

गांधी ने युवाओं से अपनी मुलाकात पर कहा, ‘‘ये युवा अपना संघर्ष बयां करने के लिए चंपारण से पैदल आए हैं. ऐसे कई युवाओं को पूरी प्रक्रिया संपन्न होने के बाद नियुक्ति का झूठा आश्वासन दिया गया और अंत में उन्हें अग्निपथ के बहाने उनके हाल पर छोड़ दिया गया.''

उन्होंने कहा, ‘‘आज इन युवाओं के पास बेरोजगारी, निराशा और अपमान के अलावा कुछ नहीं बचा है. उनके पास सेना के अलावा कोई प्लान बी नहीं है.''

वीडियो में युवाओं ने गांधी को बताया कि उन्हें सेना में भर्ती के लिए चुना गया था लेकिन अग्निपथ योजना की घोषणा के कारण उनका भविष्य अधर में लटक गया. गांधी ने उनसे कहा कि सरकार को उन्हें पर्याप्त मुआवजा देना चाहिए.

अग्निपथ योजना 14 जून, 2022 को घोषित की गई थी. इसमें साढ़े 17 से 21 वर्ष की आयु वर्ग के युवाओं को केवल चार वर्षों के लिए भर्ती करने का प्रावधान है, जिसमें से 25 प्रतिशत को 15 और अधिक वर्षों के लिए बनाए रखने की योजना है.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस की गठबंधन समिति ने प्रदेश इकाइयों से प्रतिक्रिया ली, जल्द ही नेतृत्व को अवगत कराया जाएगा

ये भी पढ़ें- 40 साल बाद ट्रेन का सफर, हावड़ा से वाराणसी की यात्रा कर केंद्रीय मंत्री ने साझा किया अनुभव



from NDTV India - Latest https://ift.tt/4Tl7aY8
https://ift.tt/KuDTrFq December 30, 2023 at 11:01PM
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top