चाट खाने के हैं शौकीन तो एक बार जरूर ट्राई करें इंदौर की स्पेशल गराडू चाट, उंगलियां चाटने पर हो जाएंगे मजबूर

As Tech in Life
0

चाट हर भारतीय के दिल में एक खास जगह रखती है. चाहे हम इसको ना खाने की कितनी कोशिश कर लें, कुछ समय बाद हम इसको खाने से खुद को रोक नहीं पाते हैं. मीठे, नमकीन और तीखे स्वादों का कॉम्बिनेशन हमें तुरंत लार टपकाने पर मजबूर कर देता है. मान लीजिए कि चाट कुछ ही मिनटों में हमारा मूड ठीक करने की ताकत रखती है. चाट के बारे में जो बात हमें एट्रैक्ट करती है वो है इसके साथ कई तरह से एक्सपेरिमेंट करना. आलू चाट, पापड़ी चाट, चना चाट और कॉर्न चाट इस स्ट्रीट फूड के कुछ बेहतर एक्सपेरिमेंट हैं. यह अनोखी चाट आपको जरूर पसंद आएगी और यह एक ऐसी चीज है जिसे हर चाट लवर को जरूर आजमाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: कब्ज को दूर करना है तो आटे में ये चीज मिलाकर बनाएं रोटी, जड़ से खत्म होगा कब्ज, फिर नहीं होगी परेशानी

इंदौर की खास चाट: गराडू की चाट

गराडू की चाट शहर का एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड और सर्दियों की खास रेसिपी है. इसमें गराडू (रतालू) के तवे पर तले हुए टुकड़े होते हैं जिन्हें स्वादिष्ट मसालों के साथ मिलाया जाता है. आप इस चाट का स्वाद ऐसे ही ले सकते हैं या इसके ऊपर अपनी पसंद की दही और चटनी भी डाल सकते हैं. यह आपकी शाम की चाय के साथ आनंद लेने के लिए एक शानदार स्नैक बन जाता है, या यहां तक ​​कि इसे आपकी डिनर पार्टी में ऐपेटाइज़र के रूप में भी सर्व कर सकते हैं. एक बार जब आप इसे खाएंगे, तो आपको आश्चर्य होगा कि आपने इसे पहले कभी क्यों नहीं खाया.

क्या गराडू की चाट हेल्दी है?

इसका जवाब इस बात पर डिपेंड करता है कि आप चाट कैसे बनाते हैं. इस रेसिपी में गराडू को पकाने के लिए डीप-फ्राइंग की जरूरत होती है. इसे हेल्दी बनाने के लिए, आप इन्हें पैन-फ्राई कर सकते हैं या एयर फ्रायर में भी पका सकते हैं. इससे कैलोरी की संख्या को कम करने में मदद मिलेगी. इसके अलावा, आप मीठे की जगह दही और पुदीना चटनी भी डाल सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

गराडू की चाट कैसे बनाएं | गराडू चाट रेसिपी

गराडू की चाट बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में जीरा, धनिया के बीज, सौंफ, काली मिर्च, लौंग, इलायची, काली मिर्च और एक दालचीनी को सूखा भून लें. एक बार हो जाने के बाद, उन्हें ठंडा होने दें, उन्हें मिक्सर ग्राइंडर में डालें और एक चिकना पाउडर बनाने के लिए ब्लेंड करें. अब गराडू को छीलकर मीडियम साइज के क्यूब्स में काट लीजिए. धीमी-मीडियम आंच पर एक पैन में तेल गर्म करें और टुकड़ों को सुनहरा भूरा होने तक तलें. इसमें लगभग 5 से 7 मिनट का समय लगेगा. एक बार हो जाने पर, उन्हें पैन से हटा दें और तेल को फिर से गर्म होने दें. उन्हें लगभग तीस सेकंड के लिए गर्म तेल में भूनें, और फिर एक कटोरे में निकाल लें. इसके ऊपर तैयार भुना मसाला, लाल मिर्च पाउडर, अदरक पाउडर और नमक डालें. ऊपर से थोड़ा नींबू का रस छिड़कें और गरमागरम परोसें! आपकी घर पर बनी गराडू की चाट स्वाद लेने के लिए तैयार है. यह चाट रेसिपी इंदौर के स्ट्रीट फूड को दिखाती है.

How to Stop Nail Biting in Hindi | नाखून चबाने के नुकसान, इस आदत को कैसे छोड़ें

<



from NDTV India - Latest https://ift.tt/NDj2gs7
https://ift.tt/nxGK7Ri January 31, 2024 at 11:10PM
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top