झारखंड खनन मामला : ED की झारखंड, बंगाल, राजस्थान और बिहार में 12 ठिकानों पर छापेमारी

As Tech in Life
0

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 3 जनवरी 2024 को झारखंड, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और बिहार में 12 ठिकानों में मनी लांड्रिंग के तहत छापेमारी की. अभिषेक प्रसाद 'पिंटू' (झारखंड के मुख्यमंत्री के प्रेस सलाहकार), राम निवास यादव (साहिबगंज जिले के डीसी) और राजेंद्र दुबे (साहिबगंज के डीएसपी) के ठिकानों पर भी छापेमारी की. यह कार्रवाई झारखंड के साहिबगंज में अवैध पत्थर खनन के एक मामले से संबंधित है, जिसमें 1000 करोड़ रुपये से अधिक की अपराध आय शामिल है.

ईडी ने अवैध पत्थर खनन के संबंध में बिष्णु यादव, पवित्र यादव, पंकज मिश्रा और अन्य के खिलाफ आईपीसी, शस्त्र अधिनियम और जेएमएमसी नियम, 2004 की विभिन्न धाराओं के तहत एससी/एसटी थाना, साहिबगंज में दर्ज एफआईआर के आधार पर जांच शुरू की. बाद में झारखंड हाईकोर्ट के आदेश पर मामले की जांच सीबीआई ने शुरू की. ईडी की जांच में पता चला कि साहिबगंज इलाके में बड़े पैमाने पर अवैध खनन का काम किया जा रहा था. अवैध खनन किस पैमाने पर हुआ है इसका पता लगाने के लिए, झारखंड के प्रशासनिक, वन, खनन, प्रदूषण नियंत्रण अधिकारियों के साथ ईडी के अधिकारियों द्वारा साहिबगंज जिले के कई इलाकों में दौरा किया गया.

23.26 करोड़ घन फीट से अधिक का अवैध खनन
जांच के दौरान 23.26 करोड़ घन फीट से अधिक का अवैध खनन पाया गया, जिसका अनुमानित बाजार मूल्य 1250 करोड़ रुपए के करीब है. ईडी की जांच में यह भी पता चला कि अवैध खनन गतिविधियों का सरगना पंकज मिश्रा था, जिसे ईडी ने 19 जुलाई 2022 को गिरफ्तार किया था और वर्तमान में वह न्यायिक हिरासत में है. छापेमारी के दौरान के दौरान कई आपत्तिजनक डिजिटल उपकरण, दस्तावेज़, रिकॉर्ड और 36.99 लाख कैश बरामद किए गए.

30 बेनामी बैंक खाता फ्रीज
साहिबगंज के डीसी राम निवास यादव के कैंप कार्यालय से 7.25 लाख रुपये इसके अलावा साहिबगंज के डीसी राम निवास यादव के आवासीय परिसर से 9 मिमी बोर के 19 कारतूस, .380 मिमी के 2 कारतूस और .45 पिस्टल के 5 खाली खोखे भी बरामद किए गए. छापेमारी के दौरान 30 बेनामी बैंक खातों का भी पता चला और उन्हें फ्रीज कर दिया गया है. 3 जनवरी 2024 को की गई छापेमारी झारखंड  में बड़े पैमाने पर अवैध पत्थर खनन के खिलाफ जांच के तहत ईडी द्वारा की गई पिछली 51 छापेमारी और 8 गिरफ्तारियों की कड़ी में है.

ये भी पढे़ं:- 
दाऊद इब्राहिम की संपत्ति पर बोली लगाने वाले का ये हश्र होता है! जिन्होंने नीलामी में संपत्ति खरीदी उनकी आपबीती



from NDTV India - Latest https://ift.tt/NYgMC3K
https://ift.tt/DaiHs6y January 04, 2024 at 11:24PM
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top