पिछले 10 साल की मोदी सरकार की उपलब्धियों पर रोशनी डालता है बजट भाषण : गृह मंत्री अमित शाह

As Tech in Life
0

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बृहस्पतिवार को कहा कि 2024-25 का अंतरिम बजट 2047 तक विकसित भारत बनाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण को साकार करने की रूपरेखा प्रस्तुत करने वाला है. शाह ने यह भी कहा कि वित्त मंत्री का बजट भाषण भारत को हर क्षेत्र में अग्रणी बनाने की यात्रा में पिछले 10 वर्ष में मोदी सरकार द्वारा प्राप्त उपलब्धियों पर रोशनी डालता है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को लगातार छठी बार संसद में बजट प्रस्तुत किया.

शाह ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर ‘विकसित भारत बजट' हैशटैग के साथ लिखा, ‘‘केंद्रीय बजट 2047 तक विकसित भारत बनाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण को साकार करने की रूपरेखा प्रस्तुत करता है. बजट भाषण भारत को हर क्षेत्र में अग्रणी बनाने की मोदी सरकार की यात्रा में पिछले 10 वर्ष में प्राप्त उपलब्धियों पर रोशनी डालता है.''

उन्होंने कहा, ‘‘इन कार्यों की बुनियाद पर विकसित भारत की भव्य इमारत खड़ी की जा रही है. इस उत्कृष्ट यात्रा के माध्यम से देश का नेतृत्व करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी जी का और गहरी सोच वाले बजट भाषण के लिए वित्त मंत्री निर्मली सीतारमण जी का हृदय से आभार.''

बाद में शाह ने कहा कि मोदी सरकार का ‘विकसित भारत बजट' देश में किसानों की समृद्धि के लिए नए अवसर लाया है.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की ‘आत्मनिर्भर भारत' की सोच से प्रेरित इस बजट ने एक तरफ तिलहन में ‘आत्मनिर्भरता' को प्रोत्साहित किया है, वहीं दूसरी तरफ डेयरी क्षेत्र के विकास और नैनो-डीएपी के उपयोग पर ध्यान केंद्रित किया है.

गृह मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार 11.8 करोड़ किसानों को वित्तीय सहायता और चार करोड़ किसानों को फसल बीमा योजना के माध्यम से वित्तीय रूप से मजबूत और समृद्ध बना रही है.

उन्होंने कहा कि अंतरिम बजट में आधुनिक भंडारण और प्रभावी आपूर्ति शृंखला के संबंध में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं.

शाह ने देश में तीन करोड़ ‘लखपति दीदी' बनाने का लक्ष्य रखने के लिए प्रधानमंत्री का आभार जताया और कहा कि अंतरिम बजट पर्यटन क्षेत्र को नई ऊर्जा प्रदान करेगा.

उन्होंने बजट घोषणाओं का हवाला देते हुए कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थलों के विकास के लिए राज्यों को प्रोत्साहन और दीर्घकालिक ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा, जिससे पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे.

शाह ने लक्षद्वीप और अन्य द्वीपों में हवाई कनेक्टिविटी शुरू करने और उन्हें मुख्यधारा से जोड़ने जैसे ऐतिहासिक फैसलों के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया.

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने देश के बुनियादी ढांचे को विश्व स्तरीय बनाने के लिए बजट को 11.1 प्रतिशत बढ़ाकर रिकॉर्ड 11.11 लाख करोड़ रुपये कर दिया है, वहीं मालवहन दक्षता में सुधार और लागत कम करने के लिए पीएम गति शक्ति के तहत तीन प्रमुख रेलवे गलियारों की भी घोषणा की है.

गृह मंत्री ने कहा कि 'सूर्योदय योजना' प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को दर्शाती है, जो एक करोड़ परिवारों को अपने घरों में सौर ऊर्जा प्रणाली स्थापित करके बिजली पैदा करने में सक्षम बनाएगी.

शाह ने कहा, उन्हें प्रति माह 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी और इससे उन्हें सालाना 15,000 से 18,000 रुपये की बचत करने में भी मदद मिलेगी.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की सरकार ने अब तक आयुष्मान भारत योजना के तहत 30 करोड़ से ज्यादा लोगों को पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मुहैया कराया है और अंतरिम बजट में आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को आयुष्मान योजना से जोड़ने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है ताकि ये लोग भी मुफ्त इलाज का लाभ उठा सकेंगे.

शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने आयकर छूट की सीमा जो 2013-14 में 2.2 लाख रुपये थी, उसे 10 साल में बढ़ाकर 7 लाख रुपये किया. उन्होंने कहा कि इस फैसले से आयकरदाताओं का सरकार पर भरोसा बढ़ा है और उनकी संख्या 2.4 गुना बढ़ गयी है.



from NDTV India - Latest https://ift.tt/nw8CLob
https://ift.tt/mQnarq7 February 01, 2024 at 10:11PM
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top