बिहारः प्रथम चरण के तहत चार सीट के लिए 70 से अधिक उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए

As Tech in Life
0

लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के तहत बिहार की चार सीट के लिए 70 से अधिक उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं. निर्वाचन आयोग ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. जिन चार सीट पर 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होगा उनमें सबसे अधिक 22 उम्मीदवार गया सीट पर हैं जबकि औरंगाबाद में 21, नवादा में 17, और जमुई में 12 प्रत्याशी हैं.

प्रथम चरण के लिए दाखिल किए गए नामांकन पत्रों की जांच 30 मार्च को होनी है जबकि दो अप्रैल नाम वापसी की अंतिम तिथि है. सभी चार सीट पर प्रदेश में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) और विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' के बीच सीधा मुकाबला होने की संभावना है और अंतिम दिन दोनों गठबंधनों से तीन-तीन उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया.

राजग के उम्मीदवारों पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने गया सीट से, विवेक ठाकुर ने नवादा और अरुण भारती ने जमुई से अपना नामांकन दाखिल किया. बिहार में सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के उम्मीदवारों अभय कुशवाहा (औरंगाबाद), अर्चना रविदास (जमुई) और कुमार सर्वजीत (गया) ने भी नामांकन पत्र दाखिल किये. राजद ‘‘इंडिया'' गठबंधन में शामिल है..

‘इंडिया' गठबंधन द्वारा सामूहिक तौर सीट बंटवारे की घोषणा किए बिना ही बिहार में लगभग एक दर्जन सीट पर राजद ने एकतरफा उम्मीदवार उतारकर सबको चौंका दिया है. राजद ने औरंगाबाद सीट पर जद(यू) से आए अभय कुशवाहा को टिकट दिया है.

औरंगाबाद से कांग्रेस के पूर्व सांसद निखिल कुमार को चुनावी मैदान में उतारे जाने की चर्चा थी, लेकिन राजद ने कुशवाहा को उम्मीदवार बना दिया. औरंगाबाद से भाजपा के मौजूदा सांसद सुशील कुमार सिंह ने इस सप्ताह की शुरुआत में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था.

हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के प्रमुख 79 वर्षीय जीतन राम मांझी ने प्रदेश भाजपा प्रमुख और उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, जदयू के मंत्री श्रवण कुमार और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान की उपस्थिति में गया (सुरक्षित) सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया.

जमुई के लिए रवाना होने से पहले राजग नेताओं ने जनसभा को संबोधित भी किया. लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) ने चिराग पासवान के बहनोई अरुण भारती को जमुई (सुरक्षित) सीट से चुनावी मैदान में उतारा है.

चिराग लगातार दो बार लोकसभा में जमुई का प्रतिनिधित्व करने के बाद अपने पिता दिवंगत रामविलास पासवान की पुरानी सीट हाजीपुर से चुनाव लड़ रहे हैं. नवादा में राज्यसभा सांसद और भाजपा उम्मीदवार विवेक ठाकुर ने केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह समेत पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में नामांकन पत्र दाखिल किया.

गिरिराज सिंह 2014 में इस सीट से लोकसभा पहुंचे थे लेकिन 2019 का आम चुनाव उन्होंने बेगुसराय से लड़ा था. राजग उम्मीदवारों के नामांकन दाखिल करने के समय जहां उनके कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे, वहीं राजद उम्मीदवारों के नामांकन दाखिल करने के समय पार्टी प्रमुख लालू प्रसाद और तेजस्वी यादव जैसे शीर्ष पार्टी नेता दिल्ली में होने के कारण अनुपस्थित रहे .

‘इंडिया' गठबंधन का प्रादेशिक गठबंधन ‘‘महागठबंधन'' हालांकि बिहार तक ही सीमित है लेकिन इसमें शामिल राजद, कांग्रेस और तीन वामपंथी दलों के बीच अभी तक सीट बंटवारे की औपचारिक घोषणा नहीं हुई है. भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) दोनों के एक-एक सीट से ही उम्मीदवार खड़ा किए जाने की संभावना है. उन्होंने बेगुसराय और खगड़िया से अपने-अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है.

इस बीच, बिहार में महागठबंधन के नेताओं ने कहा कि तेजस्वी यादव शुक्रवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे तब देर से ही सही गठबंधन के उम्मीदवारों के बारे में औपचारिक घोषणा होने की संभावना है. उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने भी चारों सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

इस बीच, जद(यू) के उम्मीदवार संतोष कुशवाहा ने पूर्णिया लोकसभा सीट से अपने नामाकंन पत्र दाखिल किए, जिसपर दूसरे चरण में मतदान होना है.



from NDTV India - Latest https://ift.tt/ie8xBg3
https://ift.tt/S8M7Jiy March 29, 2024 at 12:23AM
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top