दिल्ली-यूपी में बढ़ेगा हीटवेव का सितम, 44 पार जाएगा तापमान, IMD ने दिया 5 दिन के मौसम का अपडेट

As Tech in Life
0

Weather Forecast: देश के कई राज्यों में गर्मी से लोग बेहाल हो रहे हैं. गर्म हवा और लू के कारण लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो रहा है. देश की राजधानी दिल्ली, बिहार, यूपी, झारखंड और मध्य प्रदेश समेत कई और इलाकों में फिर भीषण गर्मी की आहट होने लगी है.मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, अगले 5 दिनों में गर्मी बढ़ेगी, वहीं कुछ राज्यों में बारिश की संभावनाएं हैं.

दिल्ली का हाल बेहाल

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, आने वाले 5 दिनों में दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ने वाली है. इस दौरान दिल्ली में झुलसाने वाली गर्मी पड़ेगी. दिल्ली में पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की भी संभावनाएं बताई जा रही हैं.

उत्तर प्रदेश में बढ़ेगी गर्मी

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में गर्मी का पारा चढ़ा रहेगा. राजधानी लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम समेत कई और इलाकों में भीषण गर्मी पड़ेगी. आने वाले एक दो दिनों में तापमान में और इजाफा होगा. मौसम विबाग ने बताया है कि उत्तर प्रदेश में गर्म हवाएं भी चलेंगी. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है.

राजस्थान में जोर पकड़ेगी गर्मी

राजस्थान तो गर्मी के लिए प्रसिद्ध ही हैं. मौसम विभाग ने कई जिलों में लू चलने की चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने बताया कि आने वाले 5 दिनों में लोगों का हाल बेहाल होने वाला है. कई इलाकों में15 से 16 मई को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज होने का अनुमान है.

बिहार में भी बढ़ेगा तापमान

देखा जाए तो बिहार में अभी भी गर्मी बढ़ी है. आने वाले दिनों में लोगों को राहत नहीं मिलने वाली है. मौसम विभाग ने बताया कि बिहार के कई प्रमुख शहरों में तापमान बढ़ने वाला है. हालांकि, मौसम विज्ञान केंद्र का अनुमान है कि आने वाले दिनो में गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. अगले 5 दिन का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

झारखंड भी गर्मी के चपेट में

झारखंड में भी एक बार फिर गर्मी सताने को तैयार है. आंधी बारिश की गतिविधियां थमने के बाद एक बार प्रदेश में गर्मी बढ़ने लगा है. मौसम विभाग के अनुसार, झारखंड में 14 मई से ही मौसम शुष्क हो गया है. इस दौरान अधिकतम तापमान तीन से चार डिग्री तक बढ़ेगा. 

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

देश में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है, लेकिन मॉनसून की बारिश जल्द होने वाली है. भारत के मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून इस साल समय से पहले दस्तक देने वाला है. दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के 31 मई तक केरल पहुंचने की उम्मीद है. IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, 19 मई को मॉनसून के अंडमान निकोबार में पहुंचने की संभावना है. उसके बाद मॉनसून देश के अन्य हिस्सों की तरफ बढ़ेगा.



from NDTV India - Latest https://ift.tt/uZ2xjOf
https://ift.tt/P3Xi2Sn May 15, 2024 at 11:06PM
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top