अब डायबिटीज की छुट्टी! वैज्ञानिकों ने ढूंढ निकाला इलाज; इंसुलिन को बोलिए बाय-बाय

As Tech in Life
0

डायबिटीज (Diabetes) एक गंभीर और लगातार बढ़ने वाली बीमारी है जिसमें खून में ग्लूकोज लेवल हाई रहता है. भारत सहित दुनिया भर के लोग इस गंभीर बीमारी से जूझते रहे हैं. आज के समय में लगभग हर उम्र के लोग इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं.  खराब खानपान और बिगड़ी लाइफस्टाइल के कारण ये लगातार बढ़ता जा रहा है. हालांकि अब डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए चीन से अच्छी खबर सामने आयी है. चीन के वैज्ञानिकों (Chinese scientists) ने डायबिटीज का इलाज खोज निकाला है. इंसुलिन पर निर्भरता खत्म होने वाली है. 

डायबिटीज की बीमारी पूरी तरह ठीक हो सकती है. चीन के वैज्ञानिकों ने ऐसा मुमकिन कर दिखाया है. इनोवेटिव सेल थेरेपी के ज़रिए एक मरीज का डायबिटीज ठीक भी किया जा चुका है. Shanghai Changzheng Hospital और Renji Hospital ने इस थेरेपी का ईजाद किया है.  सेल डिस्कवरी जर्नल ने इसे प्रकाशित भी किया है.  डायबिटीज के मरीज का सेल ट्रांसप्लांट जुलाई 2021 में किया गया था. 

11 हफ्तों के बाद ही मरीज की इंसुलिन की जरूरत खत्म हो गई.  साथ ही कुछ सालों के भीतर ही डायबिटीज की दवाई लेने की जरूरत भी खत्म हो गई. 33 महीनों से मरीज इंसुलिन फ्री है. इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन के मुताबिक चीन में 140 मिलियन डायबिटीज के मरीज हैं. इनमें से 40 मिलियन की निर्भरता इंसुलिन के इंजेक्शन पर है. 

ये भी पढ़ें-:



from NDTV India - Latest https://ift.tt/NUV3zsD
https://ift.tt/WuX8hJO May 29, 2024 at 11:26PM
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top