सुप्रिया सुले का आरोप- बारामती के EVM स्ट्रांगरूम में CCTV 45 मिनट हो गए बंद, रिटर्निंग ऑफिसर ने दी सफाई

As Tech in Life
0

महाराष्ट्र की 11 सीटों पर चौथे फेज में सोमवार (13 मई) को वोटिंग हुई. इस बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) गुट ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) की सुरक्षा को लेकर गंभीर सवाल खड़े किए हैं. NCP शरद पवार गुट ने आरोप लगाया कि पुणे के एक स्ट्रॉन्गरूम के CCTV कम से कम 45 मिनट तक बंद रहे. यहां बारामती लोकसभा क्षेत्र (Baramati Lok Sabha Constituency) की EVM रखी गई थीं. पार्टी की वरिष्ठ नेता सुप्रिया सुले ने इस मामले में चुनाव आयोग से स्पष्टीकरण की मांग की है.

सुप्रिया सुले ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के संबंध में विपक्ष की कई आपत्तियों पर पलटवार करते हुए मामले को संदिग्ध बताया है. निर्वाचन क्षेत्र की रिटर्निंग अधिकारी कविता द्विवेदी ने कहा है कि स्ट्रॉन्गरूम के CCTV अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया था. हालांकि, उन्होंने कैमरे अस्थायी तौर पर बंद के लिए कोई कारण नहीं बताया.

जिला सूचना कार्यालय ने X पर एक पोस्ट में चुनाव रिटर्निंग अधिकारी कविता द्विवेदी के हवाले से लिखा गया- ''बारामती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के स्ट्रॉन्गरूम में CCTV सिस्टम पूरी तरह से चालू है. सभी डेटा सुरक्षित हैं, सिर्फ डिस्प्ले अस्थायी रूप से बंद है."

सुप्रिया सुले ने इससे पहले सोशल मीडिया  CCTV डिस्प्ले के बंद होने की तस्वीरें शेयर की थी. उन्होंने X पर लिखा था- "यह संदेहास्पद है कि जहां EVM जैसी बहुत महत्वपूर्ण चीज़ रखी गई है, वहां के CCTV बंद है. यह एक बड़ी ढिलाई है." सुले ने अपने पोस्ट में कहा, "चुनाव आयोग को तुरंत इस पर ध्यान देना चाहिए. CCTV बंद करने के कारणों की घोषणा करनी चाहिए. इसके अलावा घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जानी चाहिए."

न्यूज एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, बारामती लोकसभा सीट से NCP (शरदचंद्र पवार) और शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले के चुनाव प्रतिनिधि लक्ष्मीकांत खाबिया ने कहा, ''भारतीय खाद्य निगम के गोदाम (FCI) में सुबह 10.30 से 11.15 बजे के बीच CCTV बंद कर दिए गए, जहां वोटिंग के बाद बारामती निर्वाचन क्षेत्र के EVM स्टोर किए गए हैं. चुनाव अधिकारियों ने हमें बताया कि CCTV चौबीसों घंटे काम करेंगे. हमारी पार्टी के प्रतिनिधि निगरानी रखने के लिए तैनात हैं.''

शरद पवार के गढ़ बारामती में 7 मई को मतदान हुआ था. यहां मौजूदा सांसद सुप्रिया सुले और उनकी भाभी सुनेत्रा पवार के बीच मुकाबला है. सुनेत्रा पवार मौजूदा डिप्टी सीएम अजित पवार की पत्नी हैं.

पिछले साल जुलाई में अजित पवार ने अपने चाचा शरद पवार से बगावत कर दी थी. वो अपने समर्थक विधायकों के साथ बीजेपी-शिंदे गठबंधन वाली सरकार में शामिल हो गए थे. जिसके बाद अजित पवार डिप्टी सीएम बनाए गए. उनकी बगावत के बाद पार्टी के 53 विधायकों में से सिर्फ 12 एनसीपी संस्थापक शरद पवार का समर्थन कर रहे हैं. जबकि 41 विधायक अजित पवार के साथ हैं. 
 

ये भी पढ़ें:-

लोकसभा चुनाव का दो-तिहाई सफर पूरा, कम वोटिंग से किसे नुकसान और ज्यादा मतदान किसके लिए खुशखबरी?

2024 लोकसभा चुनाव के 4 चरणों की वो 8 बातें, जो आप नहीं जानते होंगे?



from NDTV India - Latest https://ift.tt/XgsFTK8
https://ift.tt/8Kj6n4Z May 13, 2024 at 11:53PM
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top