मोदी जीते तो... पंडित नेहरू के रिकार्ड की करेंगे बराबरी, अजेय नेता की छवि और 'मोदी मैजिक' पर भी लगेगी मुहर

As Tech in Life
0

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के नतीजे चार जून यानी मंगलवार को आने वाले हैं. सातों चरण का मतदान खत्म होने के बाद आए तमाम एक्जिट पोल में एक बार फिर बीजेपी की सरकार आती दिख रही है. ऐसे में अगर नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता में वापसी करते हैं, तो वो इतिहास बनाएंगे. इससे पहले केवल देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरु ही लगातार तीन बार जीते थे. पंडित नेहरु 16 साल और 286 दिनों तक प्रधानमंत्री रहे.

स्वतंत्र भारत के इतिहास में स्पष्ट बहुमत से लगातार तीन बार सरकार केवल कांग्रेस ने बनाई है. बीजेपी को अगर फिर से स्पष्ट बहुमत मिलता है तो वो कांग्रेस के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी.

Latest and Breaking News on NDTV
अभी तक केवल एक बार ही किसी दल को 400 से अधिक सीटें मिली हैं. कांग्रेस ने राजीव गांधी के नेतृत्व में 1984 में 404 सीटें जीती थीं. वहीं पंजाब और असम में बाद में हुए चुनाव के बाद ये आंकड़ा बढ़कर 414 पहुंच गया था. अगर एनडीए को 400 सीटें मिलती हैं तो इतनी सीटें जीतने वाला ये पहला गठबंधन होगा.

एक्जिट पोल का अनुमान है कि बीजेपी तमिलनाडु और केरल में खाता खोलेगी. अगर ऐसा होता है तो बीजेपी हर मायने में एक राष्ट्रीय पार्टी बन जाएगी, जिसकी उपस्थिति उत्तर से दक्षिण और पूर्व से पश्चिम तक भारत के हर राज्य में होगी.

Latest and Breaking News on NDTV

एंटी इनकंबेंसी के बजाए प्रो इनकंबेंसी
नरेंद्र मोदी गुजरात में लगातार सत्ता में वापसी करते आए थे और केंद्र में भी उनकी तीसरी जीत प्रो इनकंबेंसी की धारणा को मजबूत करेगी. वहीं नरेंद्र मोदी की अजेय नेता की छवि बरकरार रहेगी, जो आज तक कोई चुनाव नहीं हारे.

साथ ही 'मोदी मैजिक' कायम रहने का संदेश भी जाएगा. महंगाई और बेरोजगारी जैसे तमाम मुद्दों के बावजूद मोदी सत्ता में तीसरी बार वापसी करेंगे.
Latest and Breaking News on NDTV

बीजेपी ने ये पूरा चुनाव मोदी के नाम पर और उनके काम पर लड़ा है. 'मोदी की गारंटी' बीजेपी का प्रमुख मुद्दा रहा है. लगातार तीसरी बार जीत का मतलब होगा, जनता ने 'मोदी मैजिक' और 'मोदी की गारंटी' पर मुहर लगाई.



from NDTV India - Latest https://ift.tt/isLP01U
https://ift.tt/xl6nS90 June 03, 2024 at 10:28PM
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top