PM मोदी का शपथ ग्रहण : जानें तारीख, समय और स्थान; यहां देखें समारोह LIVE

As Tech in Life
0

PM नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में BJP नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) लगातार तीसरी बार केंद्र में सरकार बनाएगी. शुक्रवार को हुई बैठक में नवनिर्वाचित सांसदों ने सर्वसम्मति से मोदी को अपना नेता चुना. अब वह तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के लिए पूरी तरह तैयार हैं.

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह की तारीख और समय
शपथ ग्रहण समारोह 9 जून को राष्ट्रपति भवन में होना है. नवनिर्वाचित प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह रविवार, 9 जून को शाम लगभग 7:15 बजे होगा, राष्ट्रपति भवन ने पुष्टि की है. खबर ये भी है कि शपथग्रहण से पहले महात्मा गांधी को नमन करने के लिए पीएम मोदी राजघाट जाएंगे. 

कहां देखें पीएम मोदी का शपथ ग्रहण समारोह
समारोह का सीधा प्रसारण एनडीटीवी न्यूज चैनल पर किया जाएगा. आप इसे एनडीटीवी इंडिया के यूट्यूब चैनल (https://www.youtube.com/@ndtvindia) और हमारी वेबसाइट NDTV.IN पर देख सकते हैं. इवेंट के अपडेट सोशल मीडिया चैनलों पर भी उपलब्ध होंगे. शपथ-समारोह से संबंधित अन्य जानकारी और विशेष विवरण के लिए, एनडीटीवी होमपेज पर जाएं. 

5 जून को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की और अपना और केंद्रीय मंत्रिपरिषद का इस्तीफा सौंप दिया.

सूत्रों के मुताबिक करीब 8000 मेहमान इस ऐतिहासिक आयोजन में भाग लेंगे. 2014 और 2019 में भी नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन के फोरकोर्ट में ही एक भव्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ लिया था. इस अवसर पर भारत के कई पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के नेताओं को विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है. मोदी के शपथग्रहण समारोह में इन देशों के दो राष्ट्रपति, एक उपराष्ट्रपति और चार प्रधानमंत्री शामिल होंगे.

प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी एक रिलीज़ के मुताबिक, "श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू, Seychelles के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ, बांग्लादेश की प्रधान मंत्री, शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रविंद कुमार जुगनुथ, नेपाल के प्रधान मंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' और भूटान के प्रधान मंत्री शेरिंग टोबगे ने भाग लेने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है.

साथ ही, विशिष्ट अतिथियों में दक्षिण रेलवे के चेन्नई डिवीज़न की वरिष्ठ सहायक लोको पायलट, ऐश्वर्या एस मेनन, जो वंदे भारत ट्रेनों पर काम करती हैं, को नई सरकार (18वीं लोकसभा) के शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है. ऐश्वर्या मेनन ने वंदे भारत एक्सप्रेस और जन शताब्दी जैसी प्रतिष्ठित ट्रेनों में 2 लाख से अधिक फुटप्लेट घंटे चलाने की उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है.



from NDTV India - Latest https://ift.tt/ykhTv0W
https://ift.tt/9UnOlFo June 08, 2024 at 10:53PM
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top