उत्तराखंड के इन जिलों में भारी बारिश का 'रेड अलर्ट' जारी, अगले 2 दिन जमकर बरसेंगे बादल

As Tech in Life
0

उत्तराखंड के 7 जिलों में अगले दो दिन जमकर भारी बारिश होने वाली है. मौसम विभाग ने 31 जुलाई और 1 अगस्त के लिए भारी से बहुत भारी बारिश का 7 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.उत्तराखंड मौसम विभाग के मुताबिक देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, हरिद्वार ,चंपावत, उधम सिंह नगर मैं भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है.

उत्तराखंड मौसम विभाग के भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए उत्तराखंड आपदा प्रबंधन विभाग ने सभी जिलों के साथ इन साथ जिले जिनके लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. साथ ही साथ इन जिलों में रहने वाले लोगों के लिएएडवाइजरी जारी की गई है.

आपदा प्रबंधन विभाग के एडवाइजरी में देहरादून ,टिहरी, पौड़ी ,नैनीताल, हरिद्वार ,चंपावत, उधम सिंह नगर के जिलाधिकारियों के साथ आपदा प्रबंधन विभाग, पुलिस, एसडीआरएफ को अलर्ट रहने के निर्देश जारी किये है. आपदा प्रबंधन विभाग की एडवाइजरी में कहा गया है कि भारी बारिश की संभावना को देखते हुए पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन जैसी घटनाएं हो सकती है. इसके अलावा मैदानी क्षेत्रों में जल भराव की स्थिति आ सकती है. इसलिए हाथ से अपनी तैयारी सुनिश्चित रखें. इसके अलावा किसी भी आपदा स्थिति में तुरंत स्थलीय कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं साथ ही सूचनाओं का आदान-प्रदान तत्काल से किया जाए.

भारी बारिश से चलते सड़कों के बंद होने की संभावना ज्यादा रहती है क्योंकि भारी बारिश के चलते भूस्खलन पहाड़ों से पत्थरों का गिरना या सड़कों पर मलबा आने की पूरी संभावना रहती है. इसलिए NH, PWD, PMGSY,ADB,BRO, CPWD,WB सभी एजेंसियों को तत्काल सड़क खोलना के निर्देश दिए गए हैं. इसके अलावा सभी पुलिस चौकी और पुलिस स्टेशन में आपदा संबंधित उपकरणों और वायरलेस सहित हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं.

अधिकारियों कर्मचारियों को फोन स्विच ऑफ नहीं रहने के निर्देश दिए गए हैं. इसके अलावा खाद्य विभाग और प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं कि लोगों के फंसे होने की स्थिति में खाद्य सामग्री वह मेडिकल की व्यवस्था की जाए.

उत्तराखंड में पिछले 24 घंटे में हुई बारिश की वजह से राज्य की लगभग 120 से ज्यादा सड़के मलबा या भूस्खलन के आने के कारण बंद है जिसको खोलने का लगातार प्रयास किया जा रहा है इन सड़कों में सबसे ज्यादा ग्रामीण सड़क बंद है.

जिसमें रुद्रप्रयाग में 8 ग्रामीण मोटर मार्ग बंद है उत्तरकाशी में दो राज्य मार्ग और पांच ग्रामीण मार्ग बंद है नैनीताल जिले में दो ग्रामीण मोटर मार्ग बंद है बागेश्वर में 10 ग्रामीण मोटर मार्ग बंद है देहरादून जिले में 22 ग्रामीण मोटर मार्ग और एक राज्य मार्ग मालवा आने के कारण बंद है इसके अलावा पिथौरागढ़ में एक बॉर्डर रोड और 19 ग्रामीण मोटर मार्ग बंद है.

इसी तरह अल्मोड़ा जिले में 11 मोटर मार्क बंद है चंपावत में एक और पौड़ी जिले में 8 ग्रामीण मोटर मार्ग बंद है. इसके अलावा चमोली में 19 ग्रामीण मोटर मार्ग बंद है उधम सिंह नगर जिले में एक राज्य मार्ग और एक मोटर मार्ग बंद है. टिहरी जिले में 11 ग्रामीण मोटर मार्ग यातायात के लिए बंद है,



from NDTV India - Latest https://ift.tt/0SITh27
https://ift.tt/Ecjm5GT July 30, 2024 at 11:16PM
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top