उत्तर से दक्षिण तक पानी पानी! हिमाचल में फटा बादल, कर्नाटक में बह गया पुल; रेगिस्तान में भारी बारिश

As Tech in Life
0

भारी बारिश और बादल फटने की घटनाओं का हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के कई ज़िलों में बड़ा असर दिखा है. ख़तरे के मद्देनज़र लोगों को उनके घरों से हटाया जा रहा है.  राहत और बचाव अभियान के साथ सड़कों और रास्तों को ठीक करने की भी कोशिशें जारी हैं. एनडीटीवी की टीम ने ग्राउंड जीरो पर जाकर मौके का जायजा लिया.  मंडी के पंढार इलाके में बादल फटने के बाद से 10 लोग लापता हो गये थे. जिनमें से 9 लोगों के शव अब तक मिल चुके हैं.

राहत और बचाव कार्य में लगे एनडीआरएफ के अधिकारियों ने बताया कि घटना जिस इलाके में हुई थी वहां तक पहुंचना बेहद कठिन था.  राहत और बचाव कार्य में जिस कारण बेहद परेशानी हो रही है.  स्थानीय लोगों ने बताया कि बादल फटने के बाद से कनेक्शन पूरी तरह से कट गया है. सड़क संपर्क टूट गया है. अधिकारियों से लेकर बचाव दल और मीडिया की टीम को भी पैदल ही वहां तक पहुंचना पड़ा. 

हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में भी भारी बारिश की वजह से सड़कों और रास्तों को काफ़ी नुक़सान पहुंचा है.  इन रास्तों को ठीक करने की कोशिशें हो रही है. मनाली-काज़ा हाइवे को भी दुरुस्त किया जा रहा है.  कोशिश है कि जल्द से जल्द आवाजाही को सामान्य किया जाए...हिमाचल प्रदेश पिछले कई दिनों से बाढ़ बारिश का प्रकोप झेल रहा है....राज्ये के जि़ले कुदरत की मार से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं...कहीं पहाड़ दरकें है तो कहीं बादल फटने से हाहाकार मचा है.

Latest and Breaking News on NDTV

जम्मू में भी भारी बारिश
जम्मू में भी हाल के दिनों में बादल जमकर बरसे हैं. पानी बरसने का सिलसिला जारी है. ऐसे में घर से बाहर निकलने वालों की मुश्किलें बढ़ी हैं. सड़क और रास्ते पानी से लबालब हैं. कहीं-कहीं बरसाती पानी लोगों के घरों में भी चढ़ रहा है. कार और दोपहिया गाड़ियां भी डूबी नज़र आ रही हैं. 

पहाड़ ही नहीं मैदान भी आसमानी आफ़त से परेशान है. पटना में गंगा नदी उफान पर है.  शहर में इसका असर दिख रहा है. नदी किनारे के घाट पानी से लबालब हैं. पुलों के खंबे भी पानी में डूबे हैं. अगर हालात ऐसे ही बने रहे तो निचले इलाक़ों में रहने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. 

बिहार के बाद अब कर्नाटक से पुल गिरने का मामला सामने आया है.  कारवार शहर में काली नदी पर बना पुल ढह गया. जिस समय हादसा हुआ, उस दौरान एक ट्रक पुल से गुज़र रहा था.  जिसके ड्राइवर को पुलिस और स्थानीय लोगों ने काफ़ी कोशिशों के बाद बचाया.  नेशनल हाइवे 66 पर बना ये पुल कारवार को गोवा से जोड़ता था. इसके ढहने के बाद इस रास्ते पर दोनों ओर भारी जाम लग गया.  हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में भारी बारिश की वजह से सड़कों और रास्तों को काफ़ी नुक़सान पहुंचा है.  इन रास्तों को ठीक करने की कोशिशें हो रही है. मनाली-काज़ा हाइवे को भी दुरुस्त किया जा रहा है.  कोशिश है कि जल्द से जल्द आवाजाही को सामान्य किया जाए.

राजस्थान में भी भारी बारिश
राजस्थान में मानसूनी बारिश का दौर जारी है. बीते चौबीस घंटे में राज्य में कई जगहों पर बादल गरजने के साथ बारिश हुई. इस दौरान, सबसे अधिक 132 मिलीमीटर बारिश बीकानेर के कोलायत में दर्ज की गई. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुई चौबीस घंटे की अवधि में जालोर के सांचौर में 62 मिलीमीटर, बाड़मेर के गिड़ा में 46 मिलीमीटर, नागौर के जायल में 35 मिलीमीटर, सीकर के श्रीमाधोपुर में 31 मिलीमीटर, पाली में 30 मिलीमीटर और जोधपुर में 27 मिलीमीटर बारिश हुई.

Latest and Breaking News on NDTV

राज्य में कई दिनों से जारी बारिश का असर रेल सेवाओं पर भी पड़ा है. उत्तर-पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता के मुताबिक, जोधपुर मंडल के केरला-रोहट, मारवाड़ खारा-मारवाड़ बिठडी और फलोदी-मलार खंड के बीच पानी भर जाने से ट्रेन परिचालन प्रभावित हुआ है.

ये भी पढ़ें- :

झमाझम बारिश ने दिल्ली-NCR में रोकी गाड़ियों की रफ्तार, ट्रैफिक जाम से बचना है तो जान लीजिए ये रूट



from NDTV India - Latest https://ift.tt/pvf0ozN
https://ift.tt/kDjX8OZ August 07, 2024 at 11:13PM
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top