हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, पीएम मोदी, अमित शाह सहित 40 नाम शामिल

As Tech in Life
0

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) के लिए भारतीय जनता पार्टी ने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है. बीजेपी की लिस्ट में पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह के नाम शामिल हैं. बीजेपी की लिस्ट में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, बबीता फोगाट को भी स्टार प्रचारक की लिस्ट में शामिल किया गया है. हेमा मालिनी,किरण चौधरी,धर्मबीर सिंह,नवीन जिंदल, अशोक तंवर, मनोज तिवारी, संजीव बालियान, कुलदीप बिश्नोईृ, राम चंदर जांगड़ा का भी नाम लिस्ट में शामिल है. 


हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) के लिए एक ही चरण में 5 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. 8 अक्टूबर को मतों की गणना होगी. हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर 2024 को समाप्त होने वाला है. 1 नवंबर 1966 को पंजाब से अलग होकर राज्य का गठन हुआ था. राज्य में विधानसभा की 90 सीटें हैं. बहुमत के लिए किसी भी राजनीतिक दल को 46 विधायकों के समर्थन की जरूरत होगी.  राज्य की 90 सीटों में से 17 सीटें अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित हैं.

हरियाणा में अब तक के इतिहास में भजन लाल सबसे अधिक समय तक मुख्यमंत्री रहे हैं. उन्होंने 11 साल और 10 महीने तक पद संभाला था. राज्य में पिछले 10 साल से बीजेपी की सरकार है.  साल 2019 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 40 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी यानी जेजेपी ने 10 सीटें जीती थीं.  बीजेपी ने जेजेपी के साथ गठबंधन करके सरकार बनाई थी.

ये भी पढ़ें-: 

Analysis: हरियाणा के 'कुरुक्षेत्र' में BJP-कांग्रेस ने बिछा दी सियासी बिसात? कौन किसपर पड़ेगा भारी?



from NDTV India - Latest https://ift.tt/4AXJ1D0
https://ift.tt/4mYoj0K September 12, 2024 at 10:37PM
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top