"हम अतीत को भविष्य से जोड़ने वाला पुल", लंदन साइंस म्यूज़ियम में अदाणी ग्रीन एनर्जी गैलरी के उद्घाटन पर गौतम अदाणी

As Tech in Life
0

लंदन स्थित साइंस म्यूज़ियम में मंगलवार को 'एनर्जी रिवॉल्यूशन : द अदाणी ग्रीन एनर्जी गैलरी' खुल गई है, जो यह जानकारी प्रदान करती है कि कैसे दुनिया खतरनाक जलवायु परिवर्तन, यानी क्लाइमेट चेंज को थामने और उसके खतरे को सीमित करने के लिए आवश्यक डीकार्बोनाइज़ेशन को हासिल करने की खातिर ऊर्जा का ज़्यादा टिकाऊ इस्तेमाल और उत्पादन कर सकती है. इस गैलरी में यूनाइटेड किंगडम और अन्य देशों से मौजूदा तथा ऐतिहासिक वस्तुओं के प्रदर्शन, इंटरएक्टिव डिजिटल प्रदर्शन और खासतौर पर बनाए गए मॉडलों के माध्यम से दर्शाया गया है कि कैसे मानव कल्पना के ज़रिये अतीत, वर्तमान और भविष्य आकार लेते हैं. गैलरी में यह भी दर्शाया गया है कि हमारा ऊर्जा भविष्य तय करने में हम सभी को कोई न कोई भूमिका निभानी होगी.

हम पीढ़ियों के बीच का पुल : गौतम अदाणी

इस अवसर पर, अदाणी ग्रीन एनर्जी के अभिभावक के तौर पर अदाणी समूह के चेयरमैन गौतम अदाणी ने खुशी जताते हुए कहा, "हम अतीत को भविष्य से जोड़ने वाला पुल हैं, यानी हम पीढ़ियों के बीच का पुल हैं... यह हमारा कर्तव्य है कि हम अपने ग्रह की देखभाल करें... न केवल इस पीढ़ी और अगली पीढ़ी के लिए, बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिए भी... और मुझे गर्व है कि इस प्रतिबद्धता का सम्मान करने वाले ऊर्जा बदलाव का नेतृत्व अदाणी ग्रीन एनर्जी कर रही है..."

Latest and Breaking News on NDTV
म्यूज़ियम को अहम बताते हुए अदाणी समूह के चेयरमैन ने कहा, "म्यूज़ियम हमें सिखाते भी हैं, और प्रेरित भी करते हैं... यह गैलरी सिर्फ़ साफ़ हवा के बारे में नहीं बता रही है, बल्कि यह सिखा रही है तेल और गैस से दूर जाना... यह उस ऊर्जा बदलाव के बारे में है, जिसकी हमें और समूची दुनिया को ज़रूरत है... यह उस क्रांति के बारे में है, जो ऊर्जा की दुनिया में हो रही है..."

गौतम अदाणी ने कहा, "यह गैलरी खास है, क्योंकि इसकी बदौलत हम न सिर्फ़ सोचते और सपने देखते हैं, बल्कि बदलाव की कामना भी करने लगते हैं... गैलरी हमें दिखाती है कि हमारी दुनिया, हमारी अर्थव्यवस्था और हमारा जीवन कैसे बेहतरी की दिशा में बदल सकता है... उम्मीद है, यह गैलरी लोगों को, आज और भविष्य में भी, टिकाऊ दुनिया बनाने में मदद करना सिखाएगी और प्रेरित करती रहेगी..."

सदी की सबसे बड़ी चुनौती को जांचती है अदाणी ग्रीन एनर्जी गैलरी

'एनर्जी रिवॉल्यूशन : द अदाणी ग्रीन एनर्जी गैलरी' अपने तीन सेक्शनों के ज़रिये इस शताब्दी की सबसे बड़ी चुनौती को परखती है. Future Planet में, म्यूज़ियम में पहुचंने वाले जान सकते हैं कि विज्ञानी हमारे ग्रह को समझ पाने के लिए कम्प्यूटर-आधारित मॉडलों का इस्तेमाल कैसे करते हैं, और ये मॉडल हमें जलवायु से जुड़े संभावित भविष्य के बारे में क्या-क्या बताते हैं. Future Energy सेक्शन में, तकनीकों और उनके पीछे मौजूद लोगों के बारे में बताया गया है, जो ऊर्जा की आपूर्ति और इस्तेमाल के नए-नए तरीकों की परिकल्पना कर रहे हैं. Our Future सेक्शन में एक नई दुनिया दिखाई गई है, जिसमें दुनिया द्वारा भविष्य की ऊर्जा ज़रूरतों को पूरा करने के लिए बच्चों के रचनात्मक विचारों और उन पर विशेषज्ञों की प्रतिक्रियाओं दर्शाई गई हैं.

हम नेट ज़ीरो के लिए प्रतिबद्ध : AGEL के कार्यकारी निदेशक

इस गैलरी का शीर्षक फंडर भारत की सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी अदाणी ग्रीन एनर्जी (AGEL) है. AGEL के कार्यकारी निदेशक सागर अदाणी ने इस अवसर पर कहा, "साइंस म्यूज़ियम ने ऊर्जा बदलाव के मुद्दे पर दुनिया की बेहतरीन गैलरी तैयार की है... हम दुनिया की सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा कंपनियों में से एक के तौर पर नेट ज़ीरो की दिशा में प्रगति करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, और जलवायु परिवर्तन के ख़िलाफ़ लड़ाई में शिक्षा से बड़ा कोई संसाधन नहीं... इस गैलरी को स्पॉन्सर करने के पीछे हमारा लक्ष्य युवाओं, विज्ञानियों को ऐसे भविष्य की कल्पना के लिए प्रेरित करना है, जो स्वच्छ ऊर्जा से संचालित हो और फिर हम कार्बन-मुक्त दुनिया बना सकें..."

Latest and Breaking News on NDTV

इस अवसर पर साइंस म्यूज़ियम समूह के निदेशक और मुख्य कार्यकारी सर इयान ब्लैचफोर्ड ने कहा, "अभी एक ही हफ़्ते में दस लाख बच्चों समेत 22.5 लाख ब्रिटेनवासियों ने म्यूज़ियम का दौरा किया है, और इसी समय यह शानदार नई गैलरी आने वाले वर्षों में यहां आने वाले लोगों के बीच जिज्ञासा पैदा करेगी, जिससे समूची दुनिया में टिकाऊ तरीकों से ऊर्जा के उत्पादन और इस्तेमाल के बारे में अहम चर्चाएं शुरू होंगी..."



from NDTV India - Latest https://ift.tt/uXUbWqj
https://ift.tt/ln5Rbcd March 26, 2024 at 11:47PM
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top