पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड और बिहार में अगले पांच दिन तक जारी रहेगी हीट वेव : आईएमडी

As Tech in Life
0

Weather Update :भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को कहा कि पूर्वी भारत के बड़े हिस्से में उष्ण लहर (हीट वेव) अगले पांच दिन तक जारी रहेगी. पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों में उष्ण लहर की स्थिति है और यह इस महीने में दूसरी बार है.

मौसम विभाग के अनुसार, 15 अप्रैल से ओडिशा में और 17 अप्रैल से पश्चिम बंगाल में गंगा के किनारे वाले क्षेत्रों में उष्ण लहर की स्थिति बनी हुई है. तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कर्नाटक, गोवा, केरल, पश्चिम बंगाल और बिहार में उच्च आर्द्रता लोगों की परेशानी बढ़ा सकती है.

पूर्वी मध्य प्रदेश में 22 अप्रैल और 23 अप्रैल को रात का तापमान काफी अधिक होने की संभावना है. रात में अधिक तापमान खतरनाक माना जाता है, क्योंकि शरीर को ठंडा होने का मौका नहीं मिलता है.

मौसम विभाग के अनुसार, अप्रैल में देश के विभिन्न हिस्सों में सामान्यतः एक से तीन दिन की अवधि की तुलना में चार से आठ दिन उष्ण लहर रहने की संभावना है. पूरे अप्रैल-जून की अवधि में सामान्यतः चार से आठ दिन की तुलना में 10 से 20 दिन तक उष्ण लहर की संभावना है.

उष्ण लहर की स्थिति तब पैदा होती है, जब मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस, तटीय क्षेत्रों में 37 डिग्री और पर्वतीय क्षेत्रों में 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है और यह सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक होता है.

गंभीर उष्ण लहर की घोषणा तब की जाती है, जब अधिकतम तापमान सामान्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस अधिक होता है. मध्य प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, मराठवाड़ा, बिहार और झारखंड में अधिक उष्ण लहर वाले दिन होने का पूर्वानुमान है. कुछ स्थानों पर 20 से अधिक उष्ण लहर वाले दिन दर्ज किए जा सकते हैं.

भीषण गर्मी से विद्युत ग्रिड पर दबाव पड़ सकता है और परिणामस्वरूप भारत के कुछ हिस्सों में पानी की कमी हो सकती है. आईएमडी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले तीन दिन में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा.

दिल्ली में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एवं प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने पीटीआई-भाषा से कहा, 'आने वाले दिनों में लू चलने की कोई संभावना नहीं है, लेकिन अगले तीन से चार दिन में दिल्ली का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा.' श्रीवास्तव ने कहा कि नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिमी भारत के करीब पहुंचेगा, लेकिन इसका राजधानी पर कोई असर नहीं होगा. उन्होंने कहा कि इसलिए आने वाले सप्ताह में दिल्ली में आसमान साफ ​​रहेगा और बारिश का भी कोई पूर्वानुमान नहीं है.



from NDTV India - Latest https://ift.tt/uBohWfd
https://ift.tt/CZGUT6b April 22, 2024 at 11:33PM
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top