चंद्रकिशोर जायसवाल को इफको साहित्य सम्मान तो रेनू यादव को युवा साहित्‍य सम्‍मान की घोषणा

As Tech in Life
0

'श्रीलाल शुक्ल स्मृति इफको साहित्य सम्मान' के लिए इस वर्ष वरिष्ठ साहित्यकार चंद्रकिशोर जायसवाल (Chandrakishore Jaiswal) के नाम की घोषणा की गई है. वहीं 'श्रीलाल शुक्ल स्मृति इफको युवा साहित्य सम्मान' के लिए युवा रचनाकार रेनू यादव (Renu Yadav) के नाम की घोषणा की गई है. रचनाकारों का चयन वरिष्‍ठ साहित्‍यकार असगर वजाहत की अध्‍यक्षता वाली चयन समिति ने किया. यह दोनों पुरस्‍कार 30 सितंबर को दिल्‍ली में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रदान किए जाएंगे. 

बिहार के मधेपुरा में जन्‍मे जायसवाल की प्रमुख कृतियों में गवाह गैरहाजिर, शीर्षक, चिरंजीव, मां, दाह जैसे उपन्‍यास और मैं माखन नहीं खायो, मर गया दीपनाथ, हिंगवा घाटी में पानी रे, जंग, किताब में लिखा है जैसे कहानी संग्रह हैं. जायसवाल को रामवृक्ष बेनीपुर सम्‍मान, बिहार राष्‍ट्रभाषा परिषद का साहित्‍य साधना सम्‍मान और बिहार सरकार के जननायक कर्पूरी ठाकुर सम्‍मान सहित कई सम्‍मानों से नवाजा जा चुका है. 

ये भी पढ़े : Kozhikode बना भारत का पहला UNESCO सिटी ऑफ लिट्रेचर, कोझिकोड घूमने का आप भी बना सकते हैं प्लान 

वहीं रेनू यादव की प्रमुख कृतियों में महादेवी वर्मा के काव्‍य में वेदना का मनोविश्‍लेषण और मैं मुक्‍त हूं शामिल हैं. 

जायसवाल को प्रदान किया जाएगा 11 लाख रुपये का चैक

'श्रीलाल शुक्ल स्मृति इफको साहित्य सम्मान' को मूर्धन्‍य कथाशिल्‍पी श्रीलाल शुक्‍ल की स्‍मृति में 2011 में शुरू किया गया था. इस पुरस्‍कार के अंतर्गत जायसवाल को प्रतीक चिह्न, प्रशस्ति पत्र और ग्‍यारह लाख रुपये की राशि का चैक प्रदान किया जाता है.  यह पुरस्‍कार हिन्‍दी के उन लेखकों को दिया जाता है, जो अपनी रचनाओं में ग्रामीण और कृषि जीवन का प्रमुखता से चित्रण करते हैं. 

वहीं युवा साहित्‍य सम्‍मान के अंतर्गत सम्‍मानित साहित्‍यकार को प्रतीक चिह्न और प्रशस्ति पत्र के साथ ढाई लाख रुपये का चैक प्रदान किया जाता है. 
 



from NDTV India - Latest https://ift.tt/yJLUgCq
https://ift.tt/GX5tq2F August 29, 2024 at 11:10PM
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top